No icon

आतिशबाजी करने पर एनजीटी ने 10 हजार रुपये का जुर्माना तय किया,पटाखों पर प्रतिबंध:विरोध में बजरंग दल का अर्धनग्न प्रदर्शन

दिवाली पर पटाखों के प्रयोग पर प्रतिबंध के विरोध में बुधवार को आगरा कलक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने अर्धनग्न प्रदर्शन किया। जिला प्रशासन पर मुगलिया मानसिकता से काम करने के आरोप लगाए। 

राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज कुमार के नेतृत्व में दर्जनों बजरंग दल कार्यकर्ता दोपहर 12.30 बजे कलक्ट्रेट पहुंचे। यहां एडीएम सिटी दफ्तर के बाहर कपड़े उतार कर जमीन पर बैठ गए। एक घंटे हंगामा व एनजीटी के आदेश के विरोध में प्रदर्शन किया। जिला प्रशासन पर मुगलिया मानसिकता से कार्य करने का आरोप लगाते हुए प्रतिबंध हटाने की मांग की गई। 

एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी को ज्ञापन सौंपते हुए कहा अगर प्रशासन ने प्रतिबंध नहीं हटाया तो राष्ट्रीय बजरंग दल शहर के हर नुक्कड़ चौराहे पर आतिशबाजी करेगा। एलान करते हुए कहा पटाखों पर प्रतिबंध से हिंदुओं की धार्मिक आस्था प्रभावित नहीं होने दी जाएगी।

बता दें कि दिवाली पर पटाखों के प्रयोग पर प्रतिबंध लगने के बाद दुकानों के लिए जारी हुए अस्थाई लाइसेंस भी मंगलवार को जिला प्रशासन ने निरस्त कर दिए थे। जिन आवेदकों ने चालान से अस्थाई लाइसेंस फीस जमा की, वो उन्हें अब वापस की जाएगी। प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि ग्रीन पटाखे भी नहीं चलाने दिए जाएंगे, क्योंकि इनकी कोई स्पष्ट परिभाषा ही नहीं है।

आयुध प्रभारी एवं एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी ने बताया सिर्फ 25 लोगों ने 500 रुपये चालान के रूप में बैंक में अस्थाई लाइसेंस फीस राजस्व विभाग के लिए जमा कराई थी, वह उन्हें वापस कर दी जाएगी। दिवाली पर दो दिन के लिए पटाखों दुकान लगाने को जारी हुए सभी अस्थाई लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए हैं। पटाखों का प्रयोग करने पर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा ग्रीन पटाखों की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है। ऐसे में ग्रीन पटाखों की आड़ में अन्य आतिशबाजी के प्रयोग की आशंका है। इसलिए किसी तरह के पटाखे का प्रयोग नहीं होगा।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने कहा कि आतिशबाजी करने पर एनजीटी ने 10 हजार रुपये का जुर्माना तय किया है। प्रशासन उसका पालन कराएगा। त्योहार पर आतिशबाजी की जांच के लिए थानास्तर पर पुलिस टीमें गठित की जाएंगी। अगर कोई आतिशबाजी करते पकड़ा जाता है तो उस पर 10 हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा।

Comment As:

Comment (0)