No icon

ओ तेरी! वजन घटाने के लिए निकाल डाला यह अचूक 'जबड़ा लॉक' जुगाड़

London


बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए बहुत अच्‍छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे वजन घटाने वाले डिवाइस का निर्माण किया है जिसमें चुंबक लगे होते हैं। इसको लगाने पर इंसान अपना मुंह ज्‍यादा खोल नहीं पाता है और इससे वह ठोस चीजों को खा नहीं पाता है। एक तरीके से कहें तो इंसान का मुंह पूरी तरह से लॉक हो जाता है। बताया जा रहा है कि दुनिया में यह अपनी तरह का पहला उपकरण है।

मोटापे से जूझ रही दुनिया के लिए न्‍यूजीलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो और ब्रिटेन के शोधकर्ताओं के दल ने चुंबक आधारित इस उपकरण का निर्माण किया है। इसका नाम डेंटलस्लिम डायट कंट्रोल डिवाइस को एक डेंटिस्‍ट की मदद से दांत के ऊपनी और निचले हिस्‍से में लगाया जाता है। यह चुंबक का इस्‍तेमाल करती है जिसमें खासतौर पर बनाए गए लॉकिंग बोल्‍ट लगे होते हैं।


दो सप्‍ताह में 6.36 किलोग्राम कम हो गया

इस उपकरण के मुंह में लगाए जाने के बाद वह व्‍यक्ति केवल 2एमएम ही अपना मुंह खोल सकेगा। इससे वह केवल तरल पदार्थ ही खा सकेगा। चुंबक से बने इस उपकरण को लगाए जाने के बाद इंसान आसानी से बोल सकेगा और सांस ले सकेगा। ट्रायल के दौरान जिन मरीजों को यह उपकरण लगाया गया उनका वजन मात्र दो सप्‍ताह में 6.36 किलोग्राम कम हो गया।

Comment As:

Comment (0)